Home dadi maa ki kahani चतुर खरगोश- HINDI MORAL STORIES

चतुर खरगोश- HINDI MORAL STORIES

चतुर खरगोश- HINDI MORAL STORIES

चतुर खरगोश- एक समय की बात है एक जंगल में बहुत सारे जानवर रहते थे। सभी जानवर आपस मे बहुत प्रेम से रहते थे। उनका कोई राजा नही था वे सभी अपनी अपनी मर्जी के मालिक थे। वे सभी एक दूसरे का सम्मान करते थे।

एक दिन वहा एक शेर आता है और कहता है कि मैं तुम्हारा राजा हु आज से तुम सब मेरी बात मानोगे और मै अभी बहुत भूखा हूँ मुजे कुछ खाने को दो। सभी उसकी बात को नही मानते। तो शेर बोलता है अग्र्र मैं तुम मैं से सब से ताकतवर को हरा दु तो तुम्हे मुजे राजा मानना होगा। सभी बोलते है ठीक है।

तो बच्चो बताओ शेर की लड़ाई किस से हुई होगी। ये आपको बताना है कमेंट में।

तो फिर शेर उसको हर देता है। उसके बाद सभी उसको अपना राजा मान लेते है। उसके बाद शेर उनको खाने लेन के लिए बोलता है। तो सभी जानवर उसके लिए फल लाते है। शेर उस खाने को देखते ही गुस्से मैं आ जाता है। और बोलता है मैं ये सब नही खाता मुझे तो मास खाना है।

शेर बोलता है तुम खुद आओगे या मैं आ जाऊ। उसके बाद सभी जानवर बोलते है ठीक है हम रोज आपको एक जानवर दे देंगे आप उसको खा लेना।उस दिन से सभी जानवर बड़े दुखी मन से एक जानवर रोज उसके पास भेजने लगे। 

एक दिन बारी आई चालाक खरगोश की। खरगोश जाता है पर उसको एक आईडिया आता है। वह शेर के पास थोड़ा देर से पहुचता है। शेर बहुत गुस्से मैं होता है और उसे पूछता है कहा रहा गया था मैं बहुत भूका हु।

चतुर खरगोश —->>>>>>>

READ MORE STORIES >>>>

खरगोश बोलता है जनाब मुजे रास्ते मे एक शेर मिल गया था वो कहा रा था कि मैं सबसे खतरनाक हु कोई और जानवर तो क्या मेरे आगे कोई और शेर भी नई टिक सकता।

मैं बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचा कर आया हु। शेर बोलता है अरे ऐसे कैसे मैं सबसे ज्यादा ताकतवर हु। तुम मुजे उसके पास लेके चलो मैं उसको सबक सिखाता हु। खरगोश उसको अपने साथ आने के लिए कहता है।

चतुर खरगोशखरगोश उसको अपने साथ एक कुए के पास ले जाता है और बोलता है कि वो उदंड शेर यही रहता है। तो शेर कुए मैं अपने प्रतिबिम्बन को देख कर ये समझता है कि ये ही वो दूसरा शेर है।

तो शेर फिर ये सोचकर कुए मैं छलांग लगा देता है और शेर मार जाता है। शेर के मरने के बाद सभी जानवर बहुत खुश होते है और ख़ुशी ख़ुशी खरगोश को अपना राजा मान लेते है।

कहानी का मोरल-

बुद्धि से कोई भी बड़ी से बड़ी समस्या हल हो सकती है।

इस कहानी का एक और मोरल है देखते है कि सबसे पहले कमेंट करके मुझे कौन बताता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Moral stories for kids: Jadui ghanti

Moral stories for kids: शिव नाम का एक लड़का एक गाँव में रहता था। वह अपनी मां और छोटी बहन के साथ रहता था।...

Baccho ki kahaniya, घमंडी मुर्गा

BACCHO KI KAHANIYA: एक गाँव में दो पड़ोसी रहते थे। जिनके मुर्गे आपस में अक्सर झगड़ा करते थे। वे तुच्छ चीजों के लिए एक...

Moral story in hindi, रास्ते का पत्थर

Moral story in hindi: एक समय की बात हे एक महाराजा थे। वह बहुत बुद्धिमान और चतुर था। एक दिन वह परीक्षण करना चाहता...

Moral stories in hindi, बौना और राक्षस

Moral stories in hindi: एक छोटा सा गाँव था। एक बौना उस गाँव में रहा करता था। चूंकि वह छोटा था, इसलिए सभी ग्रामीण...

Recent Comments